Bharat Time

Emergency Alert System (आपातकालीन चेतावनी प्रणाली) Government of India

Hasan Khan
3 Min Read
Emergency Alert System

कई Android और Apple iPhone स्मार्टफोन को आज एक ‘आपातकालीन चेतावनी’ संदेश प्राप्त हुआ।

Emergency Alert System संदेश के साथ फोन पर तेज बीप भी आती है। जो लोग जानना चाहते हैं कि यह क्या है, उनके लिए सरकार ने कई परमाणु बमों पर एक परीक्षण फ्लैश अपने आपातकालीन चेतावनी प्रणाली का परीक्षण किया। भारत में मोबाइल उपकरणों को इसी तरह के संभावित परीक्षण मिल रहे हैं।

Emergency Alert System पर DoT का बयान

सरकारी विभाग के Emergency Alert System ने एक बयान में कहा था कि मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरों की आपातकालीन चेतावनी के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में समय-समय पर ऐसे परीक्षण किए जाएंगे। भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में सरकारी दस्तावेजों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ मिलकर काम कर रही है।

संयोग से, यह पहली बार है कि यह संदेश Apple iPhones पर आये हैं। Emergency Alert System मोबाइल फ़ोन पर एक संदेश के साथ संभावित फ़्लैश होता है और तेज़ गति से बीपिंग की आवाज़ आती है। यह बीप टैब तक आती रहती है जब तक राक्षस ओके नहीं दबाता। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अपेक्षित संदेश पढ़ा जाए। ऐसा विशेष रूप से होता है कि आज विधायी सेवा प्रदाताओं के लिए आपातकालीन आपात्कालीन संदेश भेजा गया था। सबसे पहले एयरटेल उपभोक्ता को मिले, उसके बाद रिलायंस जियो और सबसे महंगे उपभोक्ता को मिले

यह भारत सरकार के कानूनी विभाग द्वारा Emergency Alert System के माध्यम से एक नमूना परीक्षण संदेश भेजा गया है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि आपकी ओर से किसी भी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकारी द्वारा कार्यान्वित किया गया संदेश है, जिसमें टेस्ट पैन-इंडिया अनुरोध प्रणाली को भेजा गया है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ावा देना और विरोध की स्थिति के दौरान समय की पेशकश करना है, कई उपकरणों को प्राप्त फ्लैश संदेश पढ़ें। अंग्रेजी में समान आपातकालीन चेतावनी संदेश के बाद हिंदी में एक संदेश आता है।

Latest New Here..

Share This Article
4 Comments