Bharat Time

Election Results 2023: किसकी कहा बन रही है सरकार क्या कहता है एग्जिट पोल

Hasan Khan
6 Min Read
Election Results 2023: किसकी कहा बन रही है सरकार क्या कहता है एग्जिट पोल

मतदान

Election Results 2023 चुनाव से पहले हुए एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत की भविष्यवाणी की गई थी. उनकी भविष्यवाणियां सटीक साबित हुईं क्योंकि भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बहुमत हासिल कर लिया।

Election Results 2023: 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए

इन चुनाव नतीजों को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अहम संकेतक माना जा रहा है. इन चुनावों में जीत से बीजेपी ने अपने नियंत्रण वाले राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. वहीं, कांग्रेस को इन चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है. इससे कांग्रेस की 2024 लोकसभा चुनाव जीतने की संभावना कम हो गई है.

हालाँकि, इन चुनाव परिणामों को निश्चित नहीं माना जा सकता। कुछ सीटों पर गिनती अभी भी जारी है. इसके अलावा ये चुनाव नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव पर किस हद तक असर डालेंगे ये कहना अभी मुश्किल है.

कहा कहा थे इलेक्शन कौन कौन उम्मीदवार थे 

2023 के विधानसभा चुनाव भारत के पांच राज्यों में हुए थे: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम।

मध्य प्रदेश में 230 सीटें थीं। भाजपा ने 123 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। कांग्रेस 96 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। बसपा ने दो सीटें जीती। Also Read: 2023 Election: भाजपा नेता का दावा – एग्जिट पोल ने कांग्रेस को चौंकाया

राजस्थान में 200 सीटें थीं। भाजपा ने 108 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। कांग्रेस 82 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। BSP ने दो सीटें जीती।

छत्तीसगढ़ में 90 सीटें थीं। भाजपा ने 70 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया। कांग्रेस 50 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। BSP ने तीन सीटें जीती।

तेलंगाना में 119 सीटें थीं। टीआरएस ने 106 सीटें जीतकर अपना बहुमत बरकरार रखा। भाजपा 38 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। AIMIM ने 7 सीटें जीती।

मिजोरम में 40 सीटें थीं। मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) ने 26 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया। कांग्रेस 12 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही।

इन चुनावों में कई प्रमुख उम्मीदवार थे, जिनमें शामिल थे:

मध्य प्रदेश

  • शिवराज सिंह चौहान (भाजपा)
  • कमलनाथ (कांग्रेस)

राजस्थान

  • अशोक गहलोत (कांग्रेस)
  • वसुंधरा राजे सिंधिया (भाजपा)

छत्तीसगढ़

  • भूपेश बघेल (कांग्रेस)
  • रमन सिंह (भाजपा)

तेलंगाना

  • के. चंद्रशेखर राव (टीआरएस)
  • के. टी. रामा राव (कांग्रेस)

मिजोरम

  • जोरमथांगा (MNF)
  • लालचंद (कांग्रेस)

क्या ये एग्जिट पोल 100 % सही है


नहीं, एग्जिट पोल 100% सही नहीं होते हैं। वे केवल एक अनुमान प्रदान करते हैं कि मतदान करने वाले लोगों ने किस पार्टी को वोट दिया होगा। एग्जिट पोल की सटीकता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें मतदाताओं की राय में बदलाव, मतदान के दिन मौसम की स्थिति और अन्य अप्रत्याशित घटनाएं शामिल हैं।

2023 के विधानसभा चुनावों में, एग्जिट पोल ने भाजपा की जीत की भविष्यवाणी की थी। हालांकि, एग्जिट पोल के नतीजे 100% सही नहीं थे। उदाहरण के लिए, एग्जिट पोल ने मध्य प्रदेश में भाजपा को 120-130 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की थी, जबकि भाजपा ने वास्तव में 123 सीटें जीती थीं।

एग्जिट पोल एक उपयोगी उपकरण हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अंतिम सत्य के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। मतदाता अपने स्वयं के शोध करना और यह तय करना चाहिए कि वे किस पार्टी को वोट देना चाहते हैं।

इन Elections का 2024 पर कैसा होगा असर

2023 विधानसभा चुनाव का 2024 विधानसभा चुनाव पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। भाजपा की जीत से यह संकेत मिलता है कि पार्टी अभी भी राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत है। इसके अलावा, भाजपा ने इन चुनावों में अपनी जीत के साथ अपने व्यवसाय वाले राज्य में अपनी स्थिति मजबूत की है। यह बीजेपी को 2024 के चुनाव में एक फ़ायदा दे सकता है।

हालाँकि, कांग्रेस को इन चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है। इससे कांग्रेस के 2024 के चुनाव में जीत की संभावना कम हो गई है। कांग्रेस को अपनी रणनीति और संचार में सुधार करने की ज़रूरत है, अगर वह 2024 के चुनाव में भाजपा को चुनौती देना चाहती है।

इसके अलावा, 2023 के चुनाव के नतीजों का 2024 के चुनाव पर अन्य प्रभाव भी पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, इन चुनावों से यह स्पष्ट हो सकता है कि पात्र किन मुद्दों पर ध्यान दे रहे हैं। यह जानकारी बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए महत्वपूर्ण होगी क्योंकि वे 2024 के इंजेक्शन के लिए अपनी रणनीति तैयार करते हैं।

कुल मिलाकर, 2023 के चुनाव का 2024 के चुनाव में महत्वपूर्ण प्रभाव की संभावना है। भाजपा की जीत से पार्टी को एक फायदा मिल सकता है, जबकि कांग्रेस को एक चुनौती का सामना करना पड़ सकता है

Follow Us On Twitter For More Instant News Update

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *