Bharat Time

Adani Group के शेयर्स 20% तक बड़े बाजार में एक ट्रिलियन का इज़ाफ़ा Latest Update 29 Nov

Hasan Khan
9 Min Read
Adani-Group-के-शेयर्स

Adani Group के शेयर्स में आज सोमवार को 20% तक की तेजी देखी गई। इससे Adani Group के शेयर्स बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 10 लाख करोड़ के पार पहुंच गया। यह इस साल की शुरुआत में अमेरिकन शॉर्ट सेल फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से सबसे तेजी से बढ़ी है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर स्टॉक में हेर-फेर और कर्ज सहित 88 गंभीर सवाल उठे थे। इस रिपोर्ट की एनाओमी की राय पर ऐसा विपरीत प्रभाव पड़ा कि अडानी ग्रुप के स्टॉक में भारी गिरावट आई थी।

Adani Group के शेयर्स में आज की तेजी की कई वजहें हैं। इनमें से एक प्रमुख सर्वोच्च न्यायालय के एक पैनल की रिपोर्ट है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में जो आरोप लगाया था, उसमें मार्केट लिमिटेड का कोई फेल्योर शामिल नहीं है।

अन्य कारणों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार, ऊर्जा और थोक व्यापारी की खाद्यान्न मांग और अदानी समूह के मजबूत वित्तीय प्रदर्शन शामिल हैं। Also Read: Adani Group News:विशेषज्ञों का दावा Group के रास्तो में आ सकते है उतार चढ़ाओ 27 Nov

Adani Group के शेयर्स में आज की तेजी से गौतम अदाणी की प्रॉपर्टी भी टूट गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स के वैज्ञानिकों के मुताबिक, 24 घंटे में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 2.92 अरब डॉलर या करीब 24,268 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

कैसे आया Adani Group के शेयर्स में इतना उछाल 

सुप्रीम कोर्ट की रिपोर्ट: सुप्रीम कोर्ट की एक समिति ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि अमेरिकन शॉर्ट सेल फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर लगाए गए आरोप बेबुनियाद हैं। इस रिपोर्ट से विश्लेषकों को विश्वास हुआ कि अडानी ग्रुप की वित्तीय स्थिति मजबूत है और कंपनी का भविष्य अच्छा है।


वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार: वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार से ऊर्जा और खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ रही है। अदानी ग्रुप एनर्जी एंड रिटेल प्लांट्स के क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ी है। इसलिए, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार से अडानी ग्रुप के व्यवसाय में भी सुधार की उम्मीद है।


अडानी ग्रुप का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत है। अडाणी ग्रुप का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत है। कंपनी के पास मजबूत समेकित शीट है और कंपनी का ऋण-इक्विटी अनुपात भी कम है। यह आवेदक का विश्वास है कि कंपनी भविष्य में भी अपना कर्ज चुकाने में असमर्थ होगी।
इन सभी ऑलवेज से अडानी ग्रुप के स्टॉक में तेजी आई है। 29 नवंबर 2023 को अदानी ग्रुप के स्टॉक में 20% तक की तेजी से आई और ग्रुप का बाजार हिस्सेदारी (मार्केट कैप) 10 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गई।

Adani Group के शेयर्स के कहा तक जाने की उम्मीद है क्या कहते है एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अडानी ग्रुप के शेयरों में आगे भी तेजी की संभावना है। इसके कई कारण हैं।

  • वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार जारी रहने से ऊर्जा और बुनियादी ढांचे की मांग बढ़ने की उम्मीद है। अडाणी समूह ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ी है। इसलिए, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार से अडाणी समूह के कारोबार में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।
  • भारत सरकार ऊर्जा और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में बड़े निवेश की योजना बना रही है। अडाणी समूह को इन क्षेत्रों में कई परियोजनाओं को हासिल करने की उम्मीद है। इससे कंपनी के कारोबार में और भी अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना है।
  • अडाणी समूह का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत है। कंपनी के पास मजबूत बैलेंस शीट है और कंपनी का कर्ज-इक्विटी अनुपात भी कम है। यह निवेशकों को विश्वास दिलाता है कि कंपनी भविष्य में भी अपने कर्ज को चुकाने में सक्षम होगी। Also Read: IPO Weekly End: टाटा टेक चमका, इरेडा, गांधार, फ्लेयर, फेडबैंक, एसएमई ने निवेशकों में ख़ुशी 26 Nov Latest

इन सभी कारकों से अडानी ग्रुप के शेयरों में आगे भी तेजी की संभावना है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2023 के अंत तक अडाणी ग्रुप के शेयरों का बाजार पूंजीकरण 15 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव हमेशा होता रहता है। इसलिए, किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले हमेशा अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेना चाहिए।

कैसा रहा है अडानी ग्रुप पिछला एक साल क्या है पिछले एक साल का ग्राफ

Adani Group के शेयर्स का पिछले एक साल का प्रदर्शन

अदानी ग्रुप पिछले एक साल में भारतीय शेयर बाजार में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला ग्रुप रहा है। ग्रुप की 10 कंपनी का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 2022-23 में 1.3 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 11.31 लाख करोड़ रुपये हो गया। यह एक साल में 800% से अधिक की वृद्धि है।

अदानी ग्रुप की कंपनी स्टॉक का प्रदर्शन पिछले एक साल से शानदार रहा है। अडानी पोर्ट्स के स्टॉक में 122% की वृद्धि हुई है, जबकि अडानी पोर्ट्स के स्टॉक में 52% की वृद्धि हुई है। अडानी ग्रीन के स्टॉक में भी 48% की बढ़ोतरी हुई है।

अडानी ग्रुप का पिछले एक साल का प्रदर्शन

कंपनीबाजार पूंजीकरण (करोड़ रुपये)2022-23 में वृद्धि (%)
अडाणी एंटरप्राइज83,397122
अडाणी पोर्ट्स38,75252
अडाणी ग्रीन32,58248
अडाणी पावर26,88937
अडाणी विलमार23,06920
अडाणी टोटल गैस20,448-82
अडाणी ट्रांसमिशन18,97310
अडाणी कैपिटल18,38963

पिछले एक साल में Adani Group के शेयर्स के प्रदर्शन से प्रभावित हुआ है पोर्टफोलियो

वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार: वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार से ऊर्जा और खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ रही है। अदानी ग्रुप एनर्जी एंड रिटेल प्लांट्स के क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ी है। इसलिए, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार से अडानी ग्रुप के व्यवसाय में भी सुधार की उम्मीद है।
अडानी ग्रुप का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत है। अडाणी ग्रुप का वित्तीय प्रदर्शन मजबूत है। कंपनी के पास मजबूत समेकित शीट है और कंपनी का ऋण-इक्विटी अनुपात भी कम है। यह आवेदक का विश्वास है कि कंपनी भविष्य में भी अपना कर्ज चुकाने में असमर्थ होगी।
अदानी ग्रुप की विविधता: अदानी ग्रुप ने पिछले कुछ वर्षों में अपने व्यवसाय का विस्तार किया है। कंपनी अब ऊर्जा, सुपरमार्केट, रेस्तरां, मीडिया और एफएमसीजी सहित कई क्षेत्रों में काम कर रही है। यह विविधता कंपनी को जोखिम कम करने और भविष्य में विकास में मदद कर रही है।
अदानी ग्रुप का भविष्य

अदानी ग्रुप का शानदार आभूषण दिखता है। कंपनी वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार और अपने मजबूत वित्तीय प्रदर्शन से होने की उम्मीद है। इसके अलावा, कंपनी अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए नए अवसरों की तलाश कर रही है। इन सभी प्लांट्स से अडानी ग्रुप के भविष्य में और अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है।

Click Here To Go Back to Home

Follow Us On twitter For More Instant News Update

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *