Bharat Time

Breaking News, Qatar क्यू भारत के 8 पूर्व भारतीय नौसेना अफसरो को कतर ने सुनायी मोत की सज़ा पूरी जानकारी

Hasan Khan
3 Min Read

Qatar में आठ भारतियों को मौत की सजा सुनाई गई; भारत की अविश्वसनीय प्रतिक्रिया

26 अक्टूबर 2023 को Qatar की एक अदालत ने आठ भारतीयों को मौत की सजा सुनाई। इस निर्णय से भारत को नुकसान हुआ। भारत के विदेश मंत्रालय ने कतर की कार्रवाई को ‘चौंकाने वाला और निंदनीय’ कहा।

सभी आठ भारतीय पूर्व नौसेना अधिकारियों को मौत की सज़ा दी गई है। 2022 में कतर की एक फैक्ट्री में आग लगाने का आरोप है। आग में 23 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

भारत ने घोषणा की है कि वह कतर के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे. भारत के विदेश मंत्रालय ने कतर के विदेश मंत्री से फोन पर बात की। इस बातचीत में भारत ने मौत की सजा के खिलाफ अपनी राय रखी।

हत्या, आतंकवाद और मादक पदार्थों की तस्करी जैसे गंभीर अपराधों के लिए मौत की सजा कतरी कानून के तहत दी जाती है। किंतु भारत में मृत्युदंड अवैध है।

भारत का विदेश मंत्रालय कतर में स्थित अपने दूतावास से सूचना प्राप्त करता है। दूतावास ने परिवार को सूचित करने और कानूनी सहायता देने के लिए कार्रवाई की है।

भारत में इस फैसले का व्यापक विरोध हुआ। मौत की सजा के खिलाफ कई राजनीतिक नेता और सामाजिक कार्यकर्ता सामने आए हैं।

कतर की प्रतिक्रिया भारत की प्रतिक्रिया से प्रभावित होगी। भारत-कतर संबंधों में एक नया स्तर आ सकता है अगर कतर भारत की प्रतिक्रिया का सम्मान करता है और मौत की सजा पर पुनर्विचार करता है।

ये था मामला Qatar की गोपनीय सूचना इजरायल को दी


कतर की जांच एजेंसी ने कहा कि कतर एक विकसित सबमरीन इटली से खरीदने वाला था। Indian Navy के अधिकारियों ने इजराइल को इस प्रोग्राम से जुड़ी गोपनीय जानकारी दी। कतर के अंतरराष्ट्रीय सैन्य अभियानों के प्रमुख और एक निजी सिक्योरिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी गिरफ्तार किए गए हैं।

भारतीय नौसेना के सभी आठ अधिकारियों ने भी इसी कंपनी में काम किया था। 3 मई को कोर्ट की सुनवाई में इन घटना से जुड़े अभियुक्तों को मौत की सजा सुनाई जा सकती है। Katar में राष्ट्रीय सुरक्षा, जासूसी और राष्ट्रीय सुरक्षा के खुलासे के खिलाफ सख्त कानून हैं, जो मौत की सजा दे सकते हैं।

Bharattime

Islamophobia इंग्लैंड में इस्लामोफोबिया की शिकार हुई हिजाब लगाई हुई लड़की हुआ हमला 25 Oct 2023

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *