Bharat Time

क्या सिराज और राशिद खान ने सच में टीम की जीत को इजराइल को समर्पित किया 2023?

Tafseel Ahmad
6 Min Read
राशिद

क्रिकेट विश्व कप 2023 के दौरान, मोहम्मद सिराज और राशिद खान के द्वारा इज़रायल और फिलिस्तीन से जुड़े कथित पोस्ट वायरल हो रहे हैं।

राशिद

धन्यवाद! आपने सही सूचना को साझा करने में मदद की है। यह महत्वपूर्ण होता है कि हम सच्ची और सत्यापनित जानकारी के बारे में जागरूक रहें और जानकारी को साझा करने से पहले उसकी प्रामाणिकता को जांचें। अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान और भारत के मोहम्मद सिराज़ ने इज़रायल और हमास संघर्ष के बारे में कोई बयान नहीं दिया है और यह पोस्ट ग़लत जानकारी का उदाहरण है। ध्यानपूर्वक और सत्यापनित जानकारी की प्रमाणिकता की जांच करना हम सभी की जिम्मेदारी होनी चाहिए।

ऐसा क्या है?

भारत में क्रिकेट विश्व कप 2023 दो हफ्ते पहले शुरू हो गया है। वहीं, 7 अक्टूबर को इजराइल-हमास संघर्ष शुरू हुआ. दुनिया भर के लोग विश्व कप और इजराइल-हमास युद्ध दोनों पर करीब से नजर रख रहे हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियो और पोस्ट बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं।

इस दौरान ऐसे वायरल पोस्ट सामने आए हैं, जिनमें आरोप लगाया गया है कि दो क्रिकेटर, भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और अफगानिस्तान के ऑलराउंडर राशिद खान, किसी तरह इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे से जुड़े हुए हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दोनों टीमों ने अपने पिछले मैच जीते थे। ऐसी अफवाहें हैं कि सिराज और राशिद खान ने अपनी टीम की जीत इज़राइल को समर्पित की, लेकिन इन दावों की सटीकता संदिग्ध है।

एक फेसबुक उपयोगकर्ता ने मोहम्मद सिराज से संबंधित एक कथित खाते का स्क्रीनशॉट साझा किया और दावा किया कि उन्होंने पाकिस्तान पर भारत की जीत को इज़राइल के लोगों को समर्पित किया, और हर फैसले में अपने देश का समर्थन करने के महत्व पर जोर दिया। उपयोगकर्ता ने देश को पहले स्थान पर रखने के लिए सिराज की सराहना की, इस बात पर प्रकाश डाला कि देश ने उन्हें सब कुछ दिया है, और उन्होंने इसके प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। कृपया ध्यान दें कि इस स्क्रीनशॉट और संबंधित दावों की प्रामाणिकता को सत्यापित किया जाना चाहिए, क्योंकि सोशल मीडिया में अक्सर गलत सूचना या अफवाहें हो सकती हैं।

मोहम्मद सिराज को लेकर किए गए दावे के अलावा ऐसा लग रहा है

कि कई यूजर्स ये जानकारी शेयर कर रहे हैं. एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (‘X’) पर दावा किया जा रहा है कि राशिद खान ने अफगानिस्तान की जीत को इजराइल में अपनी जान गंवाने वाले लोगों और उनके परिवारों को समर्पित किया है. पिछले दावे की तरह, सावधानी बरतना और ऐसे बयानों की सटीकता को सत्यापित करना आवश्यक है, क्योंकि सोशल मीडिया असत्यापित जानकारी और अफवाहों का स्रोत हो सकता है।

जाँच पड़ताल

सच्चाई जानने के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर कीवर्ड सर्च किए, लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जो दावों की पुष्टि करती हो। इसके बाद, हमने मोहम्मद सिराज और राशिद खान के सोशल मीडिया अकाउंट की जांच की। हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली जहां इन खिलाड़ियों ने हाल ही में इज़राइल के लिए समर्थन व्यक्त किया हो।

इसके बाद हमने सिराज से जुड़े एक पोस्ट में मौजूद स्क्रीनशॉट की जांच की. इस स्क्रीनशॉट में सिराज से जुड़ा एक कथित ‘X’ अकाउंट है. हमने ‘X’ पर इस हैंडल की पड़ताल की। भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज के नाम से बने इस अकाउंट के बायो में साफ लिखा है कि यह एक पैरोडी अकाउंट है। इसका मतलब यह है कि यह क्रिकेटर का असली अकाउंट नहीं है बल्कि किसी ने उनके नाम और फोटो का इस्तेमाल करके बनाया है। इस अकाउंट को लगभग 2,000 लोग फॉलो करते हैं और इसे 2021 में बनाया गया था।

जबकि क्रिकेटर मोहम्मद सिराज का ट्विटर अकाउंट ‘एक्स’ 2016 से सक्रिय है, उनका अकाउंट भी सत्यापित है और इसके 500,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। साफ है कि कुछ लोग मोहम्मद सिराज के पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को सच मानकर भ्रामक दावे कर रहे हैं।

अब जरा राशिद खान से जुड़े दावे पर नजर डालते हैं. इसकी जांच के लिए हमने ‘X’ पर कीवर्ड सर्च किया। हमें राशिद खान के नाम से बने ‘X’ अकाउंट से एक ट्वीट मिला, जिसमें अफगानिस्तान की जीत को इजरायल को समर्पित किया गया था। इस ट्वीट को पिछले 15 घंटों में लगभग 67,000 रीपोस्ट मिले हैं।

संभव है कि राशिद खान को लेकर दावा इसी अकाउंट से हुआ हो. हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस खाते की जीवनी में यह भी कहा गया है कि यह एक पैरोडी खाता है। इसका मतलब ये है कि ये ‘X’ अकाउंट राशिद खान का असली अकाउंट नहीं है.

अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान का ‘X’ अकाउंट @rashidखान_19 है। राशिद खान 2016 से ट्विटर पर हैं और उनका अकाउंट भी लगभग 1.9 मिलियन फॉलोअर्स के साथ सत्यापित है।

साफ है कि लोग क्रिकेटर मोहम्मद सिराज और राशिद खान के नाम से बने पैरोडी अकाउंट के ट्वीट को असली खिलाड़ियों का बयान मानकर भ्रामक दावे करने लगे हैं.

निष्कर्ष संक्षेप में

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और अफगान क्रिकेटर राशिद खान ने इजरायल-हमास संघर्ष के संबंध में कोई हालिया बयान नहीं दिया है। लोग उनके नाम से बने पैरोडी अकाउंट के पोस्ट को सच मानकर भ्रामक दावे कर रहे हैं।

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *