Bharat Time

कौन है Dawood Ibrahim और क्यों उड़ती रहती दाऊद को लेकर झूटी खबरे Update 2023

Tafseel Ahmad
14 Min Read

Dawood Ibrahim का जन्म 26 दिसंबर 1955 को रत्नागिरी, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। वह एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखता है। उसका पिता, इब्राहिम कासकर, मुंबई पुलिस में एक हेड कांस्टेबल था।

Dawood Ibrahim ने अपने आपराधिक करियर की शुरुआत 1970 के दशक में एक चोर के रूप में की। वह जल्द ही एक तस्कर बन गया और मुंबई में माफिया के एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा।

1980 के दशक में, इब्राहिम ने मुंबई में एक शक्तिशाली अपराध सिंडिकेट का नेतृत्व करना शुरू किया। उसके गिरोह ने हत्या, अपहरण, और तस्करी में शामिल होने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

1993 के मुंबई बम विस्फोटों में इब्राहिम की कथित भूमिका के बाद, उसे भारत से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह अब पाकिस्तान में रह रहा है, जहां उसे संरक्षण प्राप्त है।

इब्राहिम भारत सरकार और संयुक्त राज्य सरकार द्वारा आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध है। उसे कई हत्याओं और आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

इब्राहिम का आपराधिक करियर

इब्राहिम ने अपने आपराधिक करियर की शुरुआत 1970 के दशक में एक छोटी उम्र में की। वह एक चोर था जो छोटे-मोटे चोरी और डकैती करता था। वह जल्द ही एक तस्कर बन गया और मुंबई के माफिया में अपनी जगह बना ली।

1980 के दशक में, इब्राहिम ने मुंबई में एक शक्तिशाली अपराध सिंडिकेट का नेतृत्व करना शुरू किया। उसका गिरोह हत्या, अपहरण, और तस्करी में शामिल होने के लिए जिम्मेदार था। इब्राहिम का गिरोह मुंबई में एक शक्तिशाली बल बन गया और उसने शहर के कई क्षेत्रों पर नियंत्रण कर लिया।

मुंबई बम विस्फोट

1993 में, इब्राहिम के गिरोह ने मुंबई में एक श्रृंखलाबद्ध बम हमलों की साजिश रची। इन हमलों में 257 लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हुए। इब्राहिम को इन हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है।

भारत से भागना

मुंबई बम विस्फोटों के बाद, इब्राहिम को भारत से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। वह अब पाकिस्तान में रह रहा है, जहां उसे संरक्षण प्राप्त है।

इब्राहिम पर आरोप

इब्राहिम पर कई हत्याओं और आतंकवादी हमलों के लिए आरोप लगाए गए हैं। उसे भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

इब्राहिम का प्रभाव

दाऊद इब्राहिम एक कुख्यात अपराधी है जिसका भारत और दुनिया भर में माफिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। वह एक शक्तिशाली और खतरनाक अपराधी है जिसे अभी भी भारत और संयुक्त राज्य सरकार द्वारा खोजा जा रहा है।

क्यों उड़ती रहती Dawood Ibrahim को लेकर झूटी खबरे

दाऊद इब्राहिम के बारे में झूठी खबरें कई कारणों से उड़ती हैं। एक कारण यह है कि वह एक गुप्त व्यक्ति है। वह पाकिस्तान में रह रहा है, जहां उसे संरक्षण प्राप्त है। इस कारण से, उसकी गतिविधियों के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है।

दूसरा कारण यह है कि Dawood Ibrahim एक विवादास्पद व्यक्ति है। उसके बारे में कई तरह के आरोप लगाए गए हैं, जिनमें हत्या, अपहरण, और तस्करी शामिल हैं। इस कारण से, लोग उसके बारे में सुनने के लिए उत्सुक होते हैं, भले ही वह खबरें झूठी हों।

तीसरा कारण यह है कि मीडिया में अक्सर सनसनीखेज खबरों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है। इस कारण से, दाऊद इब्राहिम के बारे में झूठी खबरें अक्सर मीडिया में दिखाई देती हैं।

Dawood Ibrahim के बारे में झूठी खबरों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

  • यह खबर कि वह भारत लौट आया है।
  • यह खबर कि वह बीमार है या मर गया है।
  • यह खबर कि वह पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है।

इन खबरों में से कोई भी सच नहीं है।Dawood Ibrahim अभी भी पाकिस्तान में रह रहा है और वह अभी भी एक शक्तिशाली अपराधी है।

लोगों को Dawood Ibrahim के बारे में झूठी खबरों से सावधान रहना चाहिए। इन खबरों को बिना किसी प्रमाण के पेश किया जाता है और अक्सर इनमें अतिरंजना होती है।

FAQs About Dawood Ibrahim

1.क्या दाऊद को जहर दिया गया है?


इस बात की कोई पुष्ट जानकारी नहीं है कि दाऊद इब्राहिम को जहर दिया गया है।

2023 में, पाकिस्तान के मीडिया में दावा किया गया कि Dawood Ibrahim को जहर दिया गया है और वह कराची के एक अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार है। इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं दिए गए थे, और भारत सरकार ने इसे खारिज कर दिया था।

दाऊद इब्राहिम के बारे में यह दावा पहली बार नहीं है। 2017 में, भारतीय मीडिया ने दावा किया था कि उसे पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। यह दावा भी गलत साबित हुआ।

Dawood Ibrahim एक कुख्यात अपराधी है जिसका भारत और दुनिया भर में माफिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। वह एक शक्तिशाली और खतरनाक अपराधी है जिसे अभी भी भारत और संयुक्त राज्य सरकार द्वारा खोजा जा रहा है। इस कारण से, उसकी गतिविधियों के बारे में अक्सर झूठी खबरें और अफवाहें फैलाई जाती हैं।

इसलिए, Dawood Ibrahim को जहर दिए जाने के दावे को सत्यापित किए बिना स्वीकार करना उचित नहीं है।

2.दाऊद की पत्नी कौन है?

Dawood Ibrahim की पहली पत्नी जुबीना जरीन हैं, जिन्हें महजबीन के नाम से भी जाना जाता है। वह एक मुस्लिम महिला हैं और उनका जन्म भारत के रत्नागिरी जिले में हुआ था। वह दाऊद इब्राहिम से 1976 में शादी हुई थी। उनकी तीन संतान हैं, दो बेटियां और एक बेटा।

2023 में, Dawood Ibrahim के भांजे अली शाह पारकर ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को बताया कि Dawood Ibrahim ने पाकिस्तान में एक दूसरी शादी की है। इस दूसरी पत्नी का नाम सारा खान बताया गया है। हालांकि, इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी है।

3.दाऊद ने किसकी हत्या की थी?

जब इस्मायल पारकर की हत्या हुई उसके कई सा पहले ही Dawood Ibrahim दुबई भाग चुका था, लेकिन इस हत्या के बाद दाऊद ने मुंबई में कत्ले आम शुरू कर दिया। अरुण गवली के गैंग के कई शूटर्स को दाऊद ने मरवा दिया। इस्मायल की दो कातिलों को भी दाऊद गैंग ने मौत दी। इस हत्या के बाद मुंबई में गैंगवार बेहद भयानक रूप ले चुकी थी

4.दाऊद इब्राहिम का सबसे बड़ा दुश्मन कौन है?

Dawood Ibrahim का सबसे बड़ा दुश्मन, जिसने उसे कई बार चुनौती दी और उसे मारना चाहता था, वह है मान्या सुर्वे। मान्या सुर्वे 1970 से 80 के दशक में मुंबई का सबसे पावरफुल गैंगस्टर था। उस वक़्त हर जगह सिर्फ मान्या का खौफ था। लोगों के बीच उसका डर फैला हुआ था। मान्या ने Dawood Ibrahim और अफगानी माफिया के खिलाफ लंबे समय तक लड़ाई लड़ी थी।

मान्या सुर्वे ने Dawood Ibrahim के भाई सबीर इब्राहिम की हत्या कर दी थी। इस हत्या से दाऊद बहुत नाराज़ हुआ और उसने मान्या को मारने की कसम खाई। लेकिन मान्या को मारने में दाऊद सफल नहीं हो सका। 1983 में मान्या सुर्वे का एनकाउंटर हो गया।

मान्या सुर्वे की मौत के बाद भी दाऊद का दुश्मन कोई नहीं हुआ। लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि दाऊद का सबसे बड़ा दुश्मन भारत सरकार है। भारत सरकार दाऊद को पकड़ने और उसे न्याय के कठघरे में लाने की कोशिश कर रही है। लेकिन दाऊद अभी भी पाकिस्तान में छिपा हुआ है और भारत सरकार उसे पकड़ने में सफल नहीं हो सकी है।

इसलिए, दाऊद इब्राहिम का सबसे बड़ा दुश्मन कौन है, यह कहना मुश्किल है। लेकिन मान्या सुर्वे और भारत सरकार, दोनों ही दाऊद के सबसे बड़े दुश्मनों में शामिल हैं।

5.दाऊद भारत कब आया था?

दाऊद इब्राहिम का जन्म 27 दिसंबर, 1955 को भारत के महाराष्ट्र के खेड़ में एक कोंकणी मुस्लिम परिवार में हुआ था। वह अपने माता-पिता के 11 बच्चों में से सबसे बड़ा था। दाऊद के पिता एक पुलिस कांस्टेबल थे। दाऊद ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा खेड़ में ही प्राप्त की। Also Read पाकिस्तान में आर्थिक संकट करेंसी अब तक के सबसे निचले स्तर पर Latest 12 Dec 2023

दाऊद ने कम उम्र में ही गैंगस्टर की दुनिया में कदम रख लिया। वह 1974 में, जब वह केवल 19 वर्ष का था, तब मुंबई के अंडरवर्ल्ड में सक्रिय हो गया। दाऊद ने जल्द ही मुंबई के अंडरवर्ल्ड में अपनी एक पहचान बना ली। वह एक कुशल अपराधी था और वह अपने अपराधों को अंजाम देने में माहिर था।

1980 के दशक में, दाऊद इब्राहिम मुंबई के अंडरवर्ल्ड का सबसे शक्तिशाली गैंगस्टर बन गया। उसने मुंबई में कई संगठित अपराधों को अंजाम दिया। दाऊद ने मुंबई में कई बार बम धमाके भी किए।

1993 में, दाऊद इब्राहिम के नेतृत्व में मुंबई में हुए सीरियल बम धमाकों में 257 लोग मारे गए और 700 से अधिक लोग घायल हुए। इन बम धमाकों ने भारत में एक बड़ा हंगामा खड़ा कर दिया। इन बम धमाकों के बाद, भारत सरकार ने दाऊद इब्राहिम को भारत का सबसे वांछित अपराधी घोषित कर दिया। Also Read Nikhil Gupta कौन है?-जिस पर खालिस्तान आतंकवादी को मारने की असफल साजिश का आरोप है? 2023

दाऊद इब्राहिम इन बम धमाकों के बाद से पाकिस्तान में रह रहा है। भारत सरकार दाऊद इब्राहिम को पकड़ने के लिए कई प्रयास कर चुकी है, लेकिन वह अभी तक सफल नहीं हो सकी है।

इस प्रकार, दाऊद इब्राहिम का जन्म भारत में हुआ था और वह भारत में ही बड़ा हुआ था। वह 1974 में, जब वह केवल 19 वर्ष का था, तब मुंबई के अंडरवर्ल्ड में सक्रिय हो गया। वह 1980 के दशक में, मुंबई के अंडरवर्ल्ड का सबसे शक्तिशाली गैंगस्टर बन गया। 1993 में, दाऊद इब्राहिम के नेतृत्व में मुंबई में हुए सीरियल बम धमाकों के बाद, वह पाकिस्तान में भाग गया और तब से वहां रह रहा है।

6.दाऊद कितना अमीर है?

फोर्ब्स मैगजीन की रिपोर्ट के अनुसार, दाऊद इब्राहिम के पास कुल 670 करोड़ डॉलर (करीब 43 हजार 550 करोड़ रुपए) की संपत्ति है। यह राशि उसे कई तरह के अवैध व्यवसायों से प्राप्त होती है, जिनमें ड्रग तस्करी, हथियारों की तस्करी, जुआ, और सट्टेबाजी शामिल हैं।

दाऊद इब्राहिम की संपत्ति का बड़ा हिस्सा भारत, पाकिस्तान, और संयुक्त अरब अमीरात में है। भारत में, उसके पास मुंबई, पुणे, और बेंगलुरु में कई आलीशान घर और अपार्टमेंट हैं। पाकिस्तान में, उसके पास कराची और लाहौर में कई घर और व्यवसाय हैं। संयुक्त अरब अमीरात में, उसके पास दुबई और अबू धाबी में कई संपत्तियां हैं।

दाऊद इब्राहिम को दुनिया के सबसे अमीर अपराधियों में से एक माना जाता है। वह अपने अपराधों से प्राप्त धन का उपयोग अपने परिवार और अपने गुर्गों को विदेशों में आरामदायक जीवन जीने के लिए करता है।

यहां दाऊद इब्राहिम की संपत्ति के कुछ प्रमुख स्रोत दिए गए हैं:

  • ड्रग तस्करी: दाऊद इब्राहिम दुनिया के सबसे बड़े ड्रग तस्करों में से एक है। वह भारत, पाकिस्तान, और मध्य पूर्व में ड्रग्स की तस्करी में शामिल है।
  • हथियारों की तस्करी: दाऊद इब्राहिम हथियारों की तस्करी में भी शामिल है। वह भारत, पाकिस्तान, और मध्य पूर्व में हथियारों की तस्करी करता है।
  • जुआ: दाऊद इब्राहिम जुआ और सट्टेबाजी में भी शामिल है। वह भारत, पाकिस्तान, और संयुक्त अरब अमीरात में जुआ और सट्टेबाजी के व्यवसायों में शामिल है।

Follow Us On Twitter For More Latest News Update

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *