Bharat Time

कतर इजरायल-हमास युद्धविराम पर एक समझौता इज़राइल की रिपोर्ट 11 और बंधकों को किया रिहा

Tafseel Ahmad
5 Min Read
इजरायल-हमास

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 27 नवंबर को कहा कि इजरायल-हमास युद्धविराम को अगले दो दिनों के लिए बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है।

इजरायल-हमास
इजरायल-हमास

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि इजरायल-हमास युद्धविराम को अगले दो दिनों के लिए बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है। इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष में मिस्र के साथ कतर प्रमुख मध्यस्थ रहा है।

Also Read… War News Day 48: Isreal vs Hamas के बीच होने जा रही है ये बड़ी डील जाने क्या क्या होंगे समझौते

इजरायल-हमास, इज़राइल की रिपोर्ट 11 और बंधकों को किया रिहा

यह घोषणा कुछ ही समय बाद आई जब इजरायली प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि उसने सोमवार को रिहा किए जाने वाले बंधकों के परिवारों से संपर्क करना शुरू कर दिया है, जो मुक्त किए जाने वाले लोगों पर असहमति के समाधान का संकेत है। इजरायल-हमास

हमास, सशस्त्र समूह जो गाजा पट्टी को नियंत्रित करता है और पिछले महीने दक्षिणी इज़राइल पर सीमा पार से हमले के साथ लड़ाई शुरू करता है, ने कहा कि दो दिवसीय विस्तार में प्रारंभिक विराम के समान शर्तें होंगी।

इज़रायली सरकार की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई, जिसने प्रत्येक अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई के लिए विराम को एक दिन बढ़ाने की पेशकश की थी। इज़रायली सेना के एक प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने सोमवार रात को “धैर्य” का आग्रह किया।

अमेरिका ने इजरायली बंदियों की सुरक्षित रिहाई के लिए कतर के प्रयासों को धन्यवाद दिया

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, कतर के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ एक फोन कॉल में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चार वर्षीय अमेरिकी, अबीगैल इदान की रिहाई का स्वागत किया।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “सचिव ने हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए कतर की साझेदारी और महत्वपूर्ण प्रयासों के लिए प्रधान मंत्री को धन्यवाद दिया।”

मिलर ने कहा, “सचिव ने प्रधान मंत्री अल थानी के अपडेट का स्वागत किया कि दोनों पक्ष गाजा में मानवीय विराम को अगले 48 घंटों तक बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।” इजरायल-हमास

इज़रायलियों ने अभी तक आधिकारिक तौर पर युद्धविराम विस्तार की पुष्टि नहीं की है

हमें इज़रायली प्रधान मंत्री के कार्यालय से दो बयान प्राप्त हुए हैं। लेकिन वास्तव में उनमें से कोई भी चार दिवसीय युद्धविराम के विस्तार की पुष्टि नहीं करता है।

हालाँकि, उन्होंने इन बयानों में जो कहा वह यह है कि अब उनके पास अतिरिक्त 50 फिलिस्तीनी महिला कैदी हैं जो अतिरिक्त इजरायली बंदियों को रिहा किए जाने पर विनिमय समझौते के हिस्से के रूप में रिहाई के लिए तैयार हैं।

बयान के शब्दों पर ध्यान दें, “…क्या किसी भी अतिरिक्त इजरायली बंदी को रिहा किया जाना चाहिए”।

हमने इज़रायलियों से और कुछ नहीं सुना है। हमने अन्य सभी पक्षों से सुना है कि युद्धविराम बढ़ा दिया गया है। लेकिन, याद रखें, कहा गया था कि [संघर्ष विराम] अब से लगभग पांच घंटे बाद, स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे (5:00 जीएमटी) समाप्त हो जाएगा।

इसलिए, जबकि सभी दल संकेत दे रहे हैं कि विस्तार है। इसराइलियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है. जबकि तमाम संकेत युद्धविराम के इस संभावित विस्तार की ओर इशारा कर रहे हैं. इज़रायलियों ने अभी भी – स्थानीय समयानुसार लगभग 2 बजे – कोई पुष्टि नहीं की है। इजरायल-हमास

अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने इजरायली समकक्ष से कहा, गाजा को सहायता ‘बढ़नी चाहिए’

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन ने बंदियों की रिहाई और संघर्ष विराम सहित गाजा में नवीनतम घटनाओं पर चर्चा करने के लिए इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट को बुलाया है।

यूएस पेंटागन ने एक बयान में कहा, ऑस्टिन ने इज़राइल को दोहराया “गाजा में मानवीय सहायता बढ़नी चाहिए” और “राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं से मौजूदा संघर्ष को बढ़ाने से बचने का आह्वान किया”।

बयान में यह नहीं बताया गया कि क्या ऑस्टिन और गैलेंट ने संघर्ष विराम विस्तार या लंबे समय तक चलने वाले युद्धविराम पर चर्चा की।

Follow Us On Twitter For More Latest News Update

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *