Bharat Time

आज से पहले कभी नहीं खुले Diesel और Petrol के ऐसे दाम जल्दी करो 6 December 2023

Hasan Khan
5 Min Read
Diesel और Petrol

6 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल की कीमतें:

Diesel और Petrol अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का रुख है। बुधवार सुबह 6 बजे के आसपास WTI क्रूड 72.18 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा था, जो लाल निशान में थी। ब्रेंट क्रूड भी 77.20 डॉलर प्रति बैरल पर गिरा है।

भारत में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी की हैं। भारत में ईंधन की कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे अपडेट की जाती हैं। जून 2017 से पहले ईंधन की कीमतें हर 15 दिन में अपडेट होती थीं।

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 38 पैसे और डीजल की कीमत 37 पैसे कम हुई है। हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 28 पैसे सस्ता हुआ है। हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट आई है।

वहीं, महाराष्ट्र में पेट्रोल 28 पैसे और डीजल 25 पैसे महंगा हुआ है। पंजाब, गोवा और गुजरात में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है।

Also Read: चलने से बिजली बनाने वाला जूता पूरी कहानी जानके हो जाओगे हैरान Latest 2023

वर्तमान में, दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक्री हो रही है। मुंबई में, पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है। कोलकाता में, पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है। चेन्नई में, पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर पर बिक्री हो रही है।

भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमतें तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा निर्धारित की जाती हैं, जिनमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं। यह दैनिक रूप से किया जाता है और दरें दुनिया भर में कच्चे तेल की कीमतों के अनुसार निर्धारित की जाती हैं।**

  • “बिक रहा है” को “बिक्री हो रही है” में बदल दिया है ताकि यह अधिक सटीक हो।
  • “मिल रहा है” को “उपलब्ध है” में बदल दिया है क्योंकि यह अधिक सामान्य शब्द है।
  • “दरें” को “कीमतें” में बदल दिया है क्योंकि यह अधिक सामान्य शब्द है।
  • “निर्धारित करती हैं” को “निर्धारित की जाती हैं” में बदल दिया है क्योंकि यह अधिक सटीक है।

आखिर कैसे सेट होते है Diesel और Petrol के दाम

भारत में Diesel और Petrol की कीमतें हर दिन सुबह 6 बजे अपडेट की जाती हैं। इनकी कीमतों को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन जैसी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित किया जाता है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखा जाता है:

  • कच्चे तेल की कीमत: Diesel और Petrol के उत्पादन के लिए कच्चे तेल की आवश्यकता होती है। कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में निर्धारित की जाती हैं।
  • विदेशी मुद्रा विनिमय दर: भारत में पेट्रोल और डीजल का आयात भी किया जाता है। विदेशी मुद्रा विनिमय दरों में उतार-चढ़ाव से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर असर पड़ता है।
  • राज्य सरकारों द्वारा लगाया गया कर: राज्य सरकारें पेट्रोल और डीजल पर कर भी लगाती हैं। इस कर से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर असर पड़ता है।
  • इन कारकों के आधार पर, तेल कंपनियां हर दिन पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें निर्धारित करती हैं।
  • कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव होता रहता है। जब कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी बढ़ती हैं। इसके विपरीत, जब कच्चे तेल की कीमतें कम होती हैं, तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी कम होती हैं।
  • भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले करों को कम करने की कोशिश की है। इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ कमी आई है, लेकिन अभी भी ये कीमतें बहुत अधिक हैं।
  • Also Read : Bandhan Bank के Shares Price में देखि गयी उछाल Latest Update 28 Nov
  • Follow Us On Twitter For More Instant News Update
  • Click Here To Go Back To home
Share This Article
3 Comments