Bharat Time

अंजू पकिस्तान को ले जाना चाहती है अपने बच्चे क्या होगा पति का रिएक्शन 30 Nov

Hasan Khan
8 Min Read
अंजू पकिस्तान

अंजू पकिस्तान , मध्य प्रदेश के रामपुर भिला की निवासी, 21 जुलाई 2023 को पाकिस्तान के लाहौर में अपने पाकिस्तानी साथी नसरुल्लाह से शादी कर ली।

इसके बाद, उन्होंने अपने भारतीय पति से तलाक लेने का निर्णय लिया है। अंजू ने अपनी इच्छा व्यक्त की है कि वह अपने बच्चों को पाकिस्तान ले जाकर उनकी देखभाल करना चाहती हैं।

अंजू की वापसी के बाद की योजना अभी तक स्पष्ट नहीं है। हालांकि, संभावना है कि वह पाकिस्तान में अपने नए परिवार के साथ रहने लगें। वह पाकिस्तान में नौकरी ढूंढने की कोशिश कर सकती हैं या फिर अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। उन्होंने अपने बच्चों की शिक्षा और देखभाल की भी व्यवस्था करने की योजना बनाई है।

अंजू की शादी और भारत छोड़ने का निर्णय भारत और पाकिस्तान दोनों में विवाद पैदा कर दिया है। कुछ लोग मानते हैं कि अंजू ने गलत चुनाव किया है, जबकि अन्य उन्हें खुशियों की खोज में देख रहे हैं।

अंजू की वापसी के बाद का क्या होगा, यह समय बताएगा। हालांकि, स्पष्ट है कि वह अपने जीवन में एक नया चरण शुरू करने के लिए तैयार हैं।

यहां अंजू पकिस्तान की वापसी के बाद की संभावित योजनाओं की एक झलक

पाकिस्तान में स्थायी रूप से बसना: अंजू पाकिस्तान में अपने नए परिवार के साथ स्थायी रूप से बस सकती हैं। वह पाकिस्तान में नौकरी ढूंढने का प्रयास कर सकती हैं या फिर अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। वह अपने बच्चों की शिक्षा और देखभाल के लिए भी व्यवस्था करेंगी। भारत लौटना और अपने भारतीय परिवार के साथ रहना: अंजू भारत लौटने और अपने भारतीय परिवार के साथ रह सकती हैं। हालांकि, यह संभव होगा जब तक वह अपने भारतीय पति से तलाक न ले ले। पाकिस्तान और भारत के बीच दोहरी नागरिकता प्राप्त करना: अंजू पाकिस्तान और भारत के बीच दोहरी नागरिकता प्राप्त कर सकती हैं। इससे वह दोनों देशों में स्वतंत्र रूप से यात्रा और काम कर सकेंगी।

कब और क्यों गयी थी अंजू पाकिस्तान 

अंजू, जो मध्य प्रदेश के रामपुर भिला की रहने वाली हैं, 21 जुलाई 2023 को पाकिस्तान गई थीं। उन्होंने अपने पाकिस्तानी प्रेमी नसरुल्लाह से मिलने की योजना बनाई थी। अंजू और नसरुल्लाह का मिलना फेसबुक पर हुआ था और वे पिछले चार साल से ऑनलाइन बातचीत कर रहे थे।

21 जुलाई 2023 को, अंजू ने अपने परिवार को बताया कि वह जयपुर के दोस्तों से मिलने जा रही हैं। इसके बाद, वह अमृतसर से वाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तान पहुंच गईं।

अंजू पकिस्तान पहुंचकर, अंजू ने नसरुल्लाह से शादी कर ली और इस्लाम धर्म अपनाया। उन्होंने अपने नाम को फातिमा बदल दिया।

अंजू की शादी और भारत छोड़ने का निर्णय भारत और पाकिस्तान दोनों में विवाद उत्पन्न किया। कुछ लोगों को लगता है कि अंजू ने गलत निर्णय लिया है, जबकि अन्यों को लगता है कि वह अपनी खुशियों की खोज में हैं।

अंजू पकिस्तान ने 5 महीने बाद, 25 नवंबर 2023 को भारत लौट आई। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने बच्चों से मिलने के लिए भारत लौटी हैं। उन्होंने अपने भारतीय पति से तलाक लेने का भी निर्णय लिया है।

अंजू की पाकिस्तान जाने और फिर भारत लौटने की कहानी रोचक और विवादास्पद है। यह कहानी प्रेम, परिवार, और धर्म के बीच संघर्ष को दर्शाती है।

इस तरह से शादी करके पाकिस्तान चले जाने से सर्कार को कोई दिक्कत हो सकती है 

ऐसी शादी करने से सरकार को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा का खतरा: सरकार को यह दिक्कत हो सकती है कि पाकिस्तानी गुप्त एजेंसियाँ इन भारतीय नागरिकों को भारत के खिलाफ जासूसी या अन्य गतिविधियों में शामिल कर सकती हैं।

प्रवासी श्रमिकों की कमी: ऐसे मामलों से भारत को प्रवासी श्रमिकों की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

सामाजिक विभाजन: यह सिद्ध हो सकता है कि ऐसे मामले सामाजिक विभाजन को बढ़ा सकते हैं।

सरकार को इन चुनौतियों को कम करने के लिए कई उपाय अपना सकती है। उदाहरण के लिए, सरकार पाकिस्तान से आने वाले भारतीय नागरिकों की जांच को और सख्त कर सकती है। इसके अलावा, सरकार पाकिस्तानी नागरिकों के लिए भारत में रहने के नियमों को भी मजबूत कर सकती है। Also Read:

Select December New Launch Bikes 40 हज़ार में ले जाये घर जल्दी करो बुकिंगDecember New Launch Bikes 40 हज़ार में ले जाये घर जल्दी करो बुकिंग

अंजू पकिस्तान के मामले में, सरकार को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उन्हें भारत लौटने के बाद अपने भारतीय बच्चों की देखभाल करने में कोई संकट न हो। सरकार को इस बात का भी ध्यान देना होगा कि कोई भी जासूसी या अन्य गतिविधियों में शामिल न हो।

अंजू की कहानी एक संदेश है कि भारत और पाकिस्तान के बीच विवाह संबंधों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

तलाक के बाद बच्चो को कैसे ले के जाया जायेगा अंजू पकिस्तान  

आपके बच्चों को तलाक के बाद साथ लेजाने के लिए

  1. भारतीय परिवार अदालत में तलाक का मामला दर्ज करें: इसमें तलाक का फैसला होगा और अदालत यह तय करेगी कि बच्चों की होगी किसके साथ देखभाल।
  2. यदि अदालत निर्णय लेती है कि बच्चे पाकिस्तान जाएं, तो:
    • आपको पाकिस्तानी दूतावास या वाणिज्य दूतावास से बच्चों के लिए वीजा प्राप्त करना होगा।
    • आपको बच्चों के लिए यात्रा दस्तावेज भी प्राप्त करना होगा।
  3. तलाक के समय:
    • आपको भारतीय परिवार अदालत में सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने बच्चों के पालन-पोषण के अधिकार के लिए आवेदन करें।
    • यदि बच्चे पाकिस्तान जाएंगे, तो आपको पाकिस्तानी दूतावास या वाणिज्य दूतावास के लिए वीजा और यात्रा दस्तावेज जमा करने होंगे।

इसके अलावा, बच्चों को बिना माँ-बाप के जीवन में आगे बढ़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

  • अपने बच्चों को तलाक की प्रक्रिया के बारे में समझाएं और उन्हें समझाएं कि वे पाकिस्तान में क्यों जा रहे हैं।
  • उन्हें पाकिस्तानी संस्कृति और रीति-रिवाजों के बारे में बताएं।
  • बच्चों के लिए पाकिस्तान में स्कूल, आवास, और चिकित्सा देखभाल की व्यवस्था करें।

तलाक के बाद बच्चों को ले जाना एक बड़ा निर्णय हो सकता है, लेकिन यदि आपके बच्चे पाकिस्तान में बेहतर जीवन की उम्मीद करते हैं, तो यह सही निर्णय हो सकता है।

Follow Us On Twitter Click To Go Home

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *